Bridal Jewellery of Uttarakhand

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etc

एक शादी एक लड़की के जीवन में एक बहुत ही खास अवसर होता है। एक लड़की अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत दिखती है। दुल्हन का एक लुक ब्राइडल एक्सेसरी को चकाचौंध किए बिना अधूरा होता है, जो दुल्हन के परिधान को पूरा करता है। उत्तराखंड का आभूषण उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत के समृद्ध प्रामाणिक पक्ष को दर्शाता है। एक पहाड़ी लड़की की सादगी बढ़ जाती है जब वह एक पारंपरिक दुल्हन के परिधान पहनती है। उत्तराखंड में दुल्हनें आमतौर पर सोने और चांदी से बने आभूषण ले जाती हैं। आज के आधुनिक डिजाइनों के युग में, आप अभी भी पारंपरिक आभूषण के टुकड़ों को ढालते हुए पहाड़ी और कुमायूं दुल्हन पा सकते हैं। उत्तराखंड के हर एक ब्राइडल ज्वैलरी का अपना महत्व और मूल डिजाइन है। आभूषणों के इन टुकड़ों की आभा और प्रभाव शाश्वत हैं।

आइए, ऊपर के क्षेत्रों के समृद्ध पारंपरिक पक्ष का पता लगाएं और उत्तराखंड के कुछ जीवंत आभूषणों को देखें जो दुल्हन द्वारा अपने विशेष दिन में पहने जाते हैं।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etc
अंगुठी (Anguthi): अंगुठी एक जातीय सहायक है जो भारत में युगों से चली आ रही है। उत्तराखंड में दुल्हनें आमतौर पर बड़े सोने की अंगूठी पहनती हैं जो रंगीन रत्न शामिल हैं।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etc

बिछुवा (Bichhuwa): बिछुवा एक पैर की अंगुली का छल्ला है जो उत्तराखंड की गढ़वाली, कुमाऊँनी और जौनसारी संस्कृति की दुल्हनों द्वारा किसी भी पैर की उंगलियों पर पहना जाता है। ये मुख्य रूप से चांदी से बने होते हैं और सुंदर जटिल डिज़ाइन बनाते हैं।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcगलाओबांध (Galobandh): उत्तराखंड के महत्वपूर्ण गहनों में से एक, गालोबांध, जिसे गलाबंध के नाम से भी जाना जाता है, एक महीन गर्दन का टुकड़ा है जिसे कुमाउनी, गढ़वाली और जौनसारी संस्कृति की दुल्हनों द्वारा दिया जाता है। यह एक बहुत प्राचीन आभूषण है जिसमें सोने के काम के साथ लाल रंग की बेल्ट होती है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcझुमकीया (Jhumkiya): झुमका भी लोकप्रिय है क्योंकि झुमका बाहरी कपोला में एक सुनहरी बूंद के साथ घंटी के आकार के रूप में बारीक सोने की बालियां हैं। यह उत्तराखंड की पहाड़ी महिलाओं के बीच सबसे अधिक सजी हुई दुल्हन के कानों में से एक है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcहार (Haar): एक कुलीन गर्दन का टुकड़ा, Haar उत्तराखंड की दुल्हन के आवश्यक शादी के गहनों में से एक है जिसमें जटिल सोने के डिजाइन होते हैं। एक साधारण हर पूरी दुल्हन के ऊपर चढ़ जाता है और उसके लुक में चार चांद लगा देता है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcमांगटीका (Mang-tika): कुमाऊं और गढ़वाली संस्कृति में मांगटीका के बिना दुल्हन का लुक अधूरा होता है। मांगटीका एक बाल गौण है जिसमें एक लटकन के साथ एक pendant होती है जो माथे के सामने के आधे हिस्से में लटका दी जाती है और दुल्हन के  रूप की तारीफ करती है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcमंगलसूत्र (Mangalsutra): मंगलसूत्र भारतीय शादियों का एक important पहलू है। वर द्वारा दुल्हन के गले में मंगलसूत्र बाँधा जाता है। उत्तराखंड में दुल्हनों द्वारा पहना जाने वाला मंगलसूत्र डिज़ाइन में थोड़ा अलग है क्योंकि यह काले या लाल मोतियों की चेन और सोने की लटकन से बना है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcपायल (Payal): पायल एक anklet है जो चांदी और तांबे से बनी होती है और उत्तराखंड की पहाड़ी दुल्हनों के बीच लोकप्रिय है। पारंपरिक डिजाइन में एक जटिल पैटर्न होता है और इसे घुंघरू या metallic balls के साथ जोड़ा जाता है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcनाथ (Nath): नाथ या नथुली महत्वपूर्ण दुल्हन के गहने हैं जो उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं दोनों क्षेत्रों में उत्तराखंड की दुल्हनों द्वारा पहने जाते हैं। नाथ या नाक की अंगूठी शादी में दुल्हन की पोशाक को सुशोभित(beautify) करती है। टिहरी नाथ अपने stunning pattern and confined stonework के कारण बहुत famous है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcमुकुट (Mukut): मुकुट उत्तराखंड में दुल्हन पोशाक का एक important part है। मुकुट माथे पर बंधा होता है और दुल्हन के शादी के लुक में संस्कृति का एक ethnic touch of culture जोड़ता है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcपोंची (Ponchi): पोंची सोने की चूड़ियाँ(gold bangles) हैं जिन्हें गढ़वाल और कुमाऊँ क्षेत्र की विवाहित महिलाओं द्वारा शादियों और विशेष अवसरों पर पहना जाता है। इन चूड़ियों को बनाने के लिए, लाल रंग के कपड़े पर शुद्ध सोने के मोतियों को जड़ा हुआ होता है और इसमें एक simple सा एंटीक डिज़ाइन होता है।

Uttarakhand's Bridal Jewellery Anguthi, Bichhuwa, Galobandh, Jhumkiya, Haar, Mangtika, Mangalsutra,  Payal, Nath, Mukut, Ponchi, Pichhoda etcLast but not least, उत्तराखंड की दुल्हन के bridal accessory लिस्ट Pichhoda के बिना अधूरी है। कुमाऊँनी दुल्हन के लिए। Pichhoda कुमाऊं का एक important part है जो शादी और धार्मिक कार्यों में महिलाओं द्वारा पहना जाता है। यह एक पीले or केसरिया रंग(yellow or saffron) की चौड़ी कपास(wide cotton) है जो ईंट-लाल पोल्का डॉट्स के बोल्ड पिरिन्ट(print) के साथ imprints हुआ होता है और साड़ी के ऊपर पहना जाता है।


Thank you so much to read this article
Jay bharat, jay uttarakhand.

#gadwali_boy #pahadi #uttarakhandi.


No comments:

Post a Comment



Hey guys we hope You love to read our post, please give your feedback below and like or follow us on Facebook and Twitter. Thanks for your visit on www.nowtime2study.com or read Post
Thanks for coming and reading & come back to keep reading new posts.....☺️🙂



Write for US!

Hello Visitor,

You can submit

YOU’RE collection of shayari, Poetry,

QUOTES, jokes to us.

please fill the given form Contact us.

work is easy and Get Paid for it.




All Rights Reserved © 2019 Time 2 Study.